Home Latest News आपके आधार पर किस ने ले रखी है सिम तुरंत पता करें...

आपके आधार पर किस ने ले रखी है सिम तुरंत पता करें इस तरीके से

आधार कार्ड अब एक ऐसा जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है, जिसके बिना आज हमारा कोई भी काम नहीं हो सकता है। बैंक, राशन, मोबाइल, डीएल, पैन, वैक्सीनेशन और जाने कितनी जगहों पर आपका आधार नंबर इस्तेमाल होता है। ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि आपके आधार का उपयोग कोई और तो नहीं कर रहा? आपके आधार पर कोई और सिम तो नहीं चला रहा या किसी सरकारी योजना का लाभ तो नहीं उठा रहा? इसको पता लगाना काफी आसान है। आप घर बैठे आसानी से इस बारे में पता कर सकते हैं। आधार कार्ड से कितने नंबर लिंक हैं ये पता लगाने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
सबसे पहले आप https://resident.uidai.gov.in वेबसाइट खोलिए और आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें. अब आप अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड भरिए।
इसके बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा। इसके लिए जरूरी है कि UIDAI वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित हो।
ओटीपी डालने के बाद कुछ और विकल्प दिखाई देंगे, इनमें सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शंस की संख्या बतानी होगी।
अपना OTP भरने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें. चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध की तारीख, समय और प्रकार पता चल जाएगा. हालांकि, पेज से यह पता नहीं चलेगा कि ये अनुरोध किसने किया है।
एक आधार पर 18 सिम
पहले एक आधार से आप 9 सिम खरीद सकते थे, लेकिन अब आप 18 सिम खरीद सकते हैं. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI की ओर से किए गए बदलावों के बाद आप 18 नंबर खरीद सकते हैं। कई लोगों को बिजनेस के लिए ज्यादा सिम की जरूरत होती है इसलिए इस लिमिट को बढ़ाया गया है।
आधार को मोबाइल नंबर से ऐसे कराएं लिंक
अगर आप अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को आधार से लिंक कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार सेंटर जाना होगा। इसे लिंक करने के लिए किसी भी तरह के कोई डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन अनिवार्य रूप से कराना होगा।

Previous articleमृतक के भाई ने लगाया हत्या का आरोप
Next articleयूपी में कोरोना के चलते बंद हुए स्कूलों को खोलने के संबंध में अभिभावकों की राय विभाग को मिल, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here